What are the stages of animal evolution ? पशु विकास के चरण क्या हैं

परिचय : जीव विज्ञान में, विकास (evolution)कई पीढ़ियों में एक प्रजाति की विशेषताओं में परिवर्तन है और प्राकृतिक चयन की प्रक्रिया पर निर्भर करता है। क्या विकास आनुवंशिक भिन्नता होने पर निर्भर करता है? किसी जीव की भौतिक विशेषताओं (फेनोटाइप) को प्रभावित करने वाली जनसंख्या में।

  • उन्हें संभवतः पृथ्वी पर सबसे अविनाशी जीवित चीजों के रूप में जाना जाता है।

फिर भी, टार्डिग्रेड्स शायद पैरों के साथ सबसे छोटे प्राणी हैं और नाजुक शरीर वाले अकेले जानवरों में से हैं जो चल सकते हैं।

  • वर्तमान में शोधकर्ताओं ने उन्हें बहुत कम पर पकड़ा है
  • विश्लेषकों ने पाया कि टार्डिग्रेड्स, जिन्हें अन्यथा ‘वाटर बियर’ या ‘ग्रीनरी पिगलेट’ कहा जाता है, में बहुत बड़े खौफनाक क्रॉलियों की तरह ‘प्रथागत चलना’ होता है जो जेंटलर सतहों पर ‘डैश’ में बदल जाता है।
  • यह इस आधार पर आश्चर्यजनक है कि जब शोधकर्ताओं ने मूल रूप से अठारहवीं शताब्दी में उनके घूमने-फिरने पर ध्यान दिया, तो मोटे और बड़े जानवरों ने मॉनीकर ‘वाटर बियर’ प्राप्त कर लिया।
  • उन्हें शायद पृथ्वी पर सबसे अविनाशी जीवित चीजों के रूप में जाना जाता है। फिर भी टार्डिग्रेड्स शायद पैरों के साथ सबसे छोटे प्राणी हैं और नाजुक शरीर वाले अकेले जानवरों में से हैं जो चल सकते हैं।
  • उन्हें संभवतः पृथ्वी पर सबसे अविनाशी जीवित चीजों के रूप में जाना जाता है।
  • किसी भी मामले में, टार्डिग्रेड भी पैरों के साथ सबसे छोटे प्राणी हैं और नाजुक शरीर वाले एकान्त जानवरों में से हैं जो चल सकते हैं.

Content table

1 What is the Life systems? (जीवन प्रणाली क्या है?)
2 What are the specialists found ? विशेषज्ञ क्या पाए जाते हैं?
3 What they find ?वे क्या पाते हैं?
4 What are Tardigrades? टार्डिग्रेड्स क्या हैं?
5 What’s next in advancement? उन्नति में आगे क्या है?

What is the Life systems?(जीवन प्रणाली क्या है?)

टार्डिग्रेड्स मिनट, 0.02 इंच लंबे जीव होते हैं जिनकी जीवन संरचना कैटरपिलर और वुडलाइस के समान होती है। उनके पास छोटे हुक (स्टॉक चित्र) के साथ आठ पैर हैं।

टार्डिग्रेड्स मिनट, 0.02 इंच लंबे जीव होते हैं जिनमें कैटरपिलर और वुडलाइस के लिए तुलनात्मक जीवन प्रणाली होती है। उनके छोटे पंजे वाले आठ पैर हैं (स्टॉक चित्र)।

वर्तमान में शोधकर्ताओं ने उन्हें यह देखने के लिए एक छोटे से कैमरे में कैद किया है कि वे कैसे चलते हैं।

रॉकफेलर विश्वविद्यालय के यांत्रिक वैज्ञानिक जैस्मीन निरोडी ने कहा, ‘सबसे अच्छे में से एक – और पहली बार में आम तौर पर आश्चर्यजनक – मेरे लिए चलने वाले टार्डिग्रेड्स के बारे में चीजें टिकट थीं … महान वे पीस रहे थे।”

‘उनके पास एक साधारण कदम है, और यह आश्चर्यजनक रूप से बहुत बड़े जीवों की तरह दिखता है!’

Nirody और उसके समूह ने अपने कदम और पैर के समन्वय को विच्छेदित करने के लिए विभिन्न सतहों पर टहलते हुए टार्डिग्रेड्स को रिकॉर्ड किया।

उन्होंने पता लगाया कि जानवरों के पास कीड़े के लिए तुलनात्मक उद्यम उदाहरण था जो कई गुना बड़े होते हैं और कठोर शरीर होते हैं।

What are the specialists found ? विशेषज्ञ क्या पाए जाते हैं?

विशेषज्ञों ने पाया कि टार्डिग्रेड्स, जिन्हें अन्यथा ‘वाटर बियर’ या ‘ग्रीनरी पिगलेट’ कहा जाता है, में बहुत बड़े खौफनाक क्रॉलियों की तरह ‘साधारण चलना’ होता है जो जेंटलर सतहों पर ‘डैश’ में बदल जाता है।

यह इस आधार पर आश्चर्यजनक है कि जब शोधकर्ताओं ने अठारहवीं शताब्दी में पहले उनके ठोकर खाने वाले कदमों को देखा तो मोटे और बोझिल जानवरों ने ‘वाटर बियर’ की उपाधि प्राप्त की।

विशेषज्ञ इस स्पष्टीकरण को स्वीकार करते हैं कि उनके पास समान ट्रेन क्षमताएं हैं, इस आधार पर कि उनकी उन्नति कुछ बगों के लिए जुड़ी हुई है, जैसे कीड़े, जैविक उत्पाद मक्खियों और अन्य एक विभाजित भौतिक डिजाइन के साथ।

निरोडी ने कहा, ‘टार्डिग्रेड्स के पास चलने का एक मजबूत और स्पष्ट तरीका है- वे रेगिस्तान में या पत्ते के कूड़े में घूमने वाली ये अजीब चीजें नहीं हैं।

‘उनकी ट्रेन तकनीक और बहुत बड़े बग और आर्थ्रोपोड के बीच समानता कुछ असाधारण रूप से दिलचस्प विकास संबंधी पूछताछ खोलती है।’

उसने कहा: ‘हमने उन्हें कुछ भी करने के लिए प्रेरित नहीं किया। कभी-कभी वे वास्तव में सर्द हो जाते हैं और बस सब्सट्रेट के चारों ओर घूमने की जरूरत होती है।

‘अलग-अलग मौकों पर, वे अपनी पसंद की चीज़ देखते हैं और उसकी ओर दौड़ते हैं।’

टार्डिग्रेड्स छोटे, 0.02 इंच लंबे जीव होते हैं जिनमें कैटरपिलर और वुडलाइस के लिए तुलनात्मक जीवन प्रणाली होती है। उनके छोटे पंजे वाले आठ पैर होते हैं।

इसके बावजूद, तुलनात्मक वास्तविक घटकों वाले विभिन्न जानवर चलने के बजाय बस रेंगते हैं, जबकि ‘वाटर बियर’ अपने पैरों का उपयोग किसी भी जलवायु में जाने के लिए करते हैं, जहां वे मौजूद हैं, जिसमें रेगिस्तानी उगता है, भूमिगत मिट्टी और पानी के नीचे की गाद शामिल है।

What they find ?वे क्या पाते हैं?

वैज्ञानिकों ने उनके कदम और पैर के समन्वय की जांच करने के लिए विभिन्न सतहों पर टहलते हुए टार्डिग्रेड्स को रिकॉर्ड किया, निरोडी और उनके समूह ने चिकने कांच और जैल पर दो अलग-अलग डिग्री की दृढ़ता के साथ टहलते हुए टार्डिग्रेड्स को रिकॉर्ड किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि इसने उनके चलने को कैसे बदला।

रचनाकारों ने जांच में लिखा, ‘हम पाते हैं कि टार्डिग्रेड्स अपने आंदोलन को एक “डैशिंग” समन्वय डिजाइन में समायोजित करते हैं, जब हल्के सब्सट्रेट पर टहलते हैं।

‘इस पद्धति को स्ट्रीमिंग या दानेदार सब्सट्रेट पर उत्पादक रूप से स्थानांतरित करने के लिए आर्थ्रोपोड्स में भी देखा गया है।’

टार्डिग्रेड्स लगभग 530 मिलियन वर्षों से हैं और डायनासोर को पछाड़ दिया है।

जीव(Creature) भी बिना पानी के 10 साल तक जीवित रह सकते हैं और अंतरिक्ष(Space) में भी जा सकते हैं।

उनमें से 900 से अधिक प्रकार हैं और वे दुनिया में कहीं भी पाए जाते हैं, सबसे ऊंचे पहाड़ों से लेकर सबसे गहरे समुद्र तक।

जांच को डायरी पीएनएएस में बांटा गया है। click more…

What are Tardigrades? टार्डिग्रेड्स क्या हैं?

टार्डिग्रेड्स, जिन्हें अन्यथा जल भालू कहा जाता है, को ग्रह पर सबसे अविनाशी जीव माना जाता है।

ये छोटे, खंडित जानवर कई संरचनाओं में आते हैं – उनमें से 900 से अधिक प्रकार हैं – और वे ग्रह पर कहीं भी खोजे जाते हैं, सबसे उल्लेखनीय पहाड़ों से लेकर सबसे गहरे समुद्र तक।

टार्डिग्रेड्स, जिन्हें अन्यथा जल भालू कहा जाता है, को ग्रह पर सबसे अविनाशी जीव माना जाता है।

उनके आठ पैर (चार सेट) होते हैं और प्रत्येक पैर में चार से आठ पंजे होते हैं जो एक भालू के पंजे के पीछे लगते हैं।

1 मिमी जानवरों को गर्म करें, उन्हें फ्रीज करें, उन्हें सुखाएं, उन्हें विकिरण के लिए खोलें और वे इतने सख्त हैं कि वे इस तथ्य के 200 साल बाद भी जीवित रहेंगे।

एक टार्डिग्रेड (वाटर बियर) के प्रतिनिधित्व की कल्पना की जाती है।

पानी के भालू कम से कम तापमान में जीवित रह सकते हैं – 457 डिग्री, 357 डिग्री तक की गर्मी, और 5,700 ग्रे विकिरण, जब 10-20 ग्रे लोगों और अधिकांश विभिन्न प्राणियों को मार देंगे।

टार्डिग्रेड्स लगभग 530 मिलियन वर्षों से हैं और डायनासोर को पछाड़ दिया है।

जीव भी बिना पानी के 10 साल तक जीवित रह सकते हैं और अंतरिक्ष में भी जा सकते हैं।

What’s next in advancement? उन्नति में आगे क्या है?

सभी पशु वंश केकड़ों में विकसित होंगे। इस कॉन्फ़िगरेशन के बारे में कुछ ऐसा है जो इसे लाखों वर्षों तक जीवित रखता है। इसका मतलब है कि सभी अंतरिक्ष एलियंस केकड़ों की तरह दिखेंगे।

कशेरुक जानवरों के शरीर के सामने के विकास का एक आकर्षक इतिहास है और इसमें मस्तिष्क भी शामिल है। यह सिद्धांत है कि लगभग 500 मिलियन वर्ष पहले, उनके प्रारंभिक विकास के दौरान, उनका मोर्चा स्थायी रूप से मुड़ गया और आज तक ऐसा ही बना हुआ है।

मनुष्य भी कशेरुकी हैं और यही कारण है कि हमारे मस्तिष्क का दाहिना भाग हमारे शरीर के बाएँ भाग के बहुत से कार्यों को नियंत्रित करता है और हमारे मस्तिष्क का बायाँ भाग दाएँ भाग के बहुत से कार्यों को नियंत्रित करता है।

यह आकर्षक विकासवादी इतिहास बताता है कि कशेरुक जानवरों में एक ऑप्टिक चियास्म क्यों होता है। यह हमारे दिमाग का एक हिस्सा है जहां दोनों आंखों से तंत्रिकाएं विपरीत मस्तिष्क गोलार्द्धों तक पहुंचने के लिए पार हो जाती हैं।

हमारे मस्तिष्क में, क्योंकि हमारी प्रत्येक आंख के दृश्य क्षेत्र काफी हद तक ओवरलैप होते हैं, नसें बीच में फ्यूज हो जाती हैं। ये जुड़ी हुई नसें दृश्य गहराई की धारणा और बेहतर त्रिविम और दूरबीन दृष्टि बनाने के उद्देश्य से काम करती हैं। I

कुछ अन्य कशेरुकियों में, नसें बिना क्रॉस किए दूसरी तरफ जाती हैं।

वर्तमान में यह अज्ञात है कि कशेरुकियों के विकास की शुरुआत में कौन से विकासवादी दबाव इस अक्षीय मोड़ की ओर ले जाते हैं।

1 thought on “What are the stages of animal evolution ? पशु विकास के चरण क्या हैं”

Leave a Comment